इलेक्ट्रान की खोज किसने की और कब की? जानिए विस्तार से

इलेक्ट्रान की खोज किसने की: आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की, electron ki khoj kab hui, electron ki khoj in hindi और इलेक्ट्रॉन की खोज कैसे हुई।

इलेक्ट्रान की खोज किसने की

इलेक्ट्रॉन की खोज कैसे हुई? | Electron Ki Khoj Kisne Ki

प्रत्येक पदार्थ छोटे – छोटे कणों से मिलकर बना होता है इन कणों को अणु कहते हैं। अणु परमाणुओं से मिलकर बना होता है। किसी भी पदार्थ का वह छोटे से छोटा कण जो स्वतंत्र अवस्था में नहीं रह सकता परमाणु कहलाता है। यह कणों से मिलकर बना है –

  1. इलेक्ट्रॉन
  2. प्रोटॉन
  3. न्यूट्रॉन

इलेक्ट्रान की खोज किसने की और कब की?

इलेक्ट्रान की खोज जे. जे. थॉम्सन (Joseph John Thomson) ने 1897 में की थी।

थॉम्सन ने एक कांच की ट्यूब ली और उसके अंदर से हवा निकालकर उसे निर्वात बना दिया और उस ट्यूब के दोनों सिरों पर इलेक्ट्रोड लगा दिए और इन इलेक्ट्रोड को बहुत अधिक वोल्टेज से जोड़ दिया गया।

इस प्रयोग के बाद उन्होंने देखा कि ट्यूब के अंदर कुछ कण ऐनोड (+ इलेक्ट्रोड) की ओर और कुछ कण कैथोड (- इलेक्ट्रोड) की और गति कर रहे थे चूंकि ऐनोड धनात्मक (+) होता है और कैथोड ऋणात्मक (-) इसलिए ऐनोड की और ऋणात्मक और कैथोड की और धनात्मक कण गति करेंगे क्योंकि विपरीत आवेश एक दूसरे को आकर्षित करते हैं।

जे. जे. थॉम्सन ने ऐनोड (धनात्मक) की और गति करने वाले ऋणात्मक आवेशित कणों को ही इलेक्ट्रान का नाम दिया। इस पूरे प्रयोग को कैथोड रे ट्यूब (CRT) प्रयोग कहा जाता है। इस प्रकार जे. जे. थॉम्सन ने 1897 में कैथोड रे ट्यूब (CRT) प्रयोग द्वारा इलेक्ट्रान की खोज की थी।

इलेक्ट्रॉन की खोज किसने की – Video Guide

Conclusion 

उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी इलेक्ट्रान की खोज किसने की और कब की, electron ki khoj kab hui, electron ki khoj in hindi आपको पसंद आई हो होगी अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो इसे शेयर करना न भूलें।

यह भी पढ़ें :

Check Also

अयस्क क्या है तथा अयस्क किसे कहते हैं? (Ores in Hindi)

अयस्क क्या है: आज के इस पोस्ट में हम अयस्क के बारे में पढ़ेंगे जैसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *